Latest News Update

क्रिसमस डे पर कविता क्रिसमस ट्री का महत्व निबंध शायरी 2016

christmas day  wishes Christmas Day essay on the importance of poetry couplets Christmas  2016 Christmas Day is celebrated on Christmas Day is celebrated Casey festival preparations for Christmas to Christmas tree on Christmas Day to Day poem क्रिसमस पर निबंध, क्रिसमस डे पर निबंध, christmas essay in hindi, क्रिसमस क्यों मनाया जाता है, क्रिसमस पर कविता, क्रिसमस ट्री, क्रिसमस ट्री का महत्व, क्रिसमस डे 2016

Christmas Day is celebrated How to… क्रिसमस डे केसे मनाया जाता है

क्रिसमस डे विश्व में सर्वाधिक मनाया जाने वाला त्यौहारो में से क्रिसमस डे एक त्यौहार हैं. इस दिन ईसा मसीह (यीशु का जन्म हुआ था) यह त्यौहार ईसाई धर्म का विशेष फेस्टिवल त्यौहार है .इस दिन God ईसा मसीह का जन्म हुआ था .इस फेस्टिवल त्यौहार को क्रिसयन धर्म समुदाय के लोग पुरे उत्साह से मानते है .क्रिसमस दें 25 December को ईसा मसीह का जन्म हुआ था . इस त्यौहार को पुरे विश्व मनाया जाता है .इस दिन पुरे विश्व में छुट्टी होती है .इस दिन लोग खूब धूमधाम से फेस्टिवल जश्न मनाते है पुरे संसार इस त्यौहार प्रेम और अपनी समज को बढावा देने के लिए मनाते है . यह त्यौहार हर वर्ष 25 December को मनाते है

All About Christmas Day celebration Date Time क्रिसमस डे कब मनाया जाता है

यह दिवश हर 25 December के दिन मनाया जाता है .इसे बड़ा दिन कहा जाता है माना जाता है इस दिन ईसा मसीह का जन्म हुआ था .क्रिसमस डे 12 दिनों तक मनाया जाता है यह 6 जनवरी तक चलता है. खासतौर पर बच्चों में प्रेम और ईश्वर के प्रति आस्था बनाये रखने के लिए इस दिन कई प्रकार के आयोजन किये जाते हैं. सभी धर्म प्रेम का पाठ सिखाते हैं इस त्यौहार का भी यही मकसद हैं यह भी मनुष्य में प्यार और विश्वास को बनाये रखने का संदेश देता हैं , क्रिसमस के 12 दिन के फेस्टिवल को क्रिसमसटाइड के नाम से जाना जाता हैं . इन दिनों सभी एक दुसरे को गिफ्ट्स, फ्लावर्स, कार्ड्स आदि देते हैं . साथ ही इन दिनों क्रिसमस के सॉंग गाये जाते हैं और कई देशो में इस दिन सांता की प्रथा का अनुसरण किया जाता हैं. छोटे बच्चे सांता क्लॉज़ से नये-नये गिफ्ट की विश करते हैं और इस दिन सांता उनकी इच्छा पूरी करते हैं

क्रिसमस जिसको दुसरे शब्दों में बड़ा दिन भी बोलते है. Christmas festival को ईसा मसीह या यीशु के जन्म दिवस की ख़ुशी मैं मनाया जाता है. क्रिसमस को हर साल 25 दिसम्बर को मनाया जाता है और इस दिन पूरा देश इस फेस्टिवल को काफी एन्जॉय और मजा करते है.
क्रिसमस फेस्टिवल में आपको काफी सारी सजावट देखने को मिलेगी जैसे की क्रिसमस का पेड़ को रंग बिरंगी रोशनियाँ, जन्म के झाँकी और हॉली आदि आपको इस त्यौहार में देखने को मिलेगी.

Christmas day wishes wallpaper SMS poem essay tree

क्रिसमस ईसाइयों का सबसे बड़ा त्योहार है और आजकल कई गैर ईसाई लोग भी इस त्योहार को बहुत उल्लास के साथ मनाते है|
क्रिसमस को हर देश में अलग-अलग दिन बनाया जाता है कोई इसे 24 दिसम्बर में मनाता है तो कोई 6 जनवरी को, ब्रिटेन और अन्य राष्ट्रमंडल देशों में इस फेस्टिवल को 26 दिसम्बर को मनाया जाता है (Boxing Day बॉक्सिंग डे के रूप मे). आर्मीनियाई अपोस्टोलिक चर्च क्रिसमस को 6 जनवरी के दिन बनाते है.

Christmas festival preparations images Wallpaper क्रिसमस त्यौहार की तैयारियों और फोटो

इस त्यौहार को मनाने के लिए काफी पहले से ही तैयारियाँ प्रारंभ हो जाती हैं । सभी मकानों, दुकानों और गिरजाघरों को साफ करके उनमें सफेदी और रंग-रोगन कराया जाता है । घरों ओर गिरजाघरों को खूब सजाया जाता है । दीवारों पर रंग-बिरंगी तस्वीरें, आइने, कागज के फूल आदि लगाये जाते है और रंग-बिरंगी झंडियों तथा फूलों से सभी कमरे और हॉल आदि जगमगाने लगते है ।

Christmas day wishes wallpaper SMS poem essay tree

दुकानों को खूब सजाया जाता है । भाँति-भाँति के खिलौनों और सजावट के सामान की खूब बिक्री होती है । इसे सभी ईसाई बड़ी धूमधाम से मनाते हैं । चाहे कोई धनी हो या निर्धन बालक हो या बूढ़ा अथवा पुरुष हो या स्त्री, इस दिन बड़ा प्रसन्न दिखाई देते । घरों में जगमग रोशनी भी की जाती है ।

Christmas day wishes wallpaper SMS poem essay tree

Importance Of Tree on Christmas Day क्रिसमस डे पर वृक्ष का लगाने का महत्व :

इस त्यौहार का सबसे महत्त्वपूर्ण भाग क्रिसमस वृक्ष का लगाना है । इसके लिए वृक्ष की एक बड़ी टहनी काट ली जाती है और उसे घर या बगीचे के किसी कोने में गाड़ दिया जाता है । इस टहनी पर तरह-तरह के खिलौने जैसे गुड़िया चिडिया, फूल आदि टांग दिए जाते है । रात में इसमें मोमबत्तियाँ लगाकर अथवा बिजली के बल्ब से इसे रोशन कर दिया जाता है । यह वृक्ष रात को जगमगाता हुआ बड़ा अच्छा लगता है ।

Christmas day wishes wallpaper SMS poem essay tree

रात के समय घर के सभी बच्चे और बूढे तथा स्त्री और पुरुष एक स्थान पर एकत्र होते हैं । वे सभी गाना गाते हैं और ईश्वर की प्रार्थना करते हैं तथा उनके गुणगान करते है कि उन्होंने कृपा कर अपने पुत्र ईसा मसीह को सभी प्रकार के पापों और कष्टों को दूर करने के लिए पृथ्वी पर भेजे । प्रार्थना के बाद घर के सभी सदस्यों और मेहमानों को क्रिसमस के उपहार दिए जाते हैं । अन्य मित्रों और रिश्तेदारों को क्रिसमस बधाई कार्ड, तस्वीरें, पुस्तकें और मिठाई आदि भेजी जाती हैं ।

Essay on Christmas Day in Hindi क्रिसमस डे पर निबंध हिंदी

ईसाईयों के लिये क्रिसमस एक महत्वपूर्ण त्योहार है हालाँकि ये पूरी दुनिया में दूसरे धर्मों के लोगों द्वारा भी मनाया जाता है। ये एक प्राचीन उत्सव है जो वर्षों से शीत ऋतु में मनाया जाता है। ये प्रभु ईशु के जन्मदिवस पर मनाय जाता है। पारिवारिक सदस्यों में सभी को सांता क्लाज़ के द्वारा क्रिसमस की मध्यरात्रि में उपहार बाँटने की बड़ी परंपरा है। सांता रात के समय सभी के घरों में जाकर उनको उपहार बाँटता है खासतौर से बच्चों को वो मजाकिया उपहार देता है। बच्चे बड़ी व्याकुलता से सांता और इस दिन का इंतजार करते है। वो अपने माता-पिता से पूछते है कि कब सांता आयेगा और अंतत: बच्चों का इंतज़ार खत्म होता है और ढ़ेर सारे उपहारों के साथ सांता 12 बजे मध्यरात्रि को आता है।

Christmas day wishes wallpaper SMS poem essay tree

इस पर्व में मिठाई, चौकोलेट, ग्रीटींग कार्ड, क्रिसमस पेड़, सजावटी वस्तुएँ आदि भी पारिवारिक सदस्यों, दोस्तों, रिश्तेदार और पड़ोसियों को देने की परंपरा है। लोग पूरे जूनून के साथ महीने के शुरुआत में ही इसकी तैयारीयों में जुट जाते है। इस दिन को लोग गाने गाकर, नाचकर, पार्टी मनाकर, अपने प्रियजनों से मिलकर मनाते है। प्रभू ईसा, ईसाई धर्म के संस्थापक के जन्मदिवस के अवसर पर ईसाईंयों द्वारा इस उत्सव को मनाया जाता है। लोगों का ऐसा मानना है कि मानव जाति की रक्षा के लिये प्रभु ईशु को धरती पर भेजा गया है।

Christian origins ईसाई धर्म से मूल – क्रिसमस  का त्योहार क्यों मनाया जाता है

Christmas day wishes wallpaper SMS poem essay tree

कई संस्कृतियों में एक सर्दियों का त्यौहार परंपरागत तरीके से मनाया जाने वाला सबसे लोकप्रिय त्योहार था। इसके वजा थी कम कृषि कार्य होता था और उत्तरी गोलार्द्ध (Northern Hemisphere). में सर्दियों की उच्चतम शिखर (winter solstice) होने के कारण लौमीद करते The की दिन लंबे और रात छोटी होगी संक्षिप्त मैं, क्रिसमस का त्यौहार पहेले के च्रुचों द्वारा मानना शरू किरु किया गया यह सूच के की इससे पगन रोमंस अपना धर्म बदल कर ईसाई धर्मअपना लें और साथ ही अपने भी सर्दियों के सारे त्यौहार मना लेंगे. कुछ khas देवी देवता जिसे उस पन्त के लोग मानते हैंउनका भी जनम दिन 25 दिसम्बर को मनाया जाता था। इसमे प्रमुख है इश्टर, बब्य्लोनियन गोद्देस्स ऑफ़ फेर्तिलिटी, लव, एंड वार, सोल इन्विक्टुस एंड मिथ्रास. आधुनिक युग के क्रिसमस मना के तर्रेके में उत्सव का आनद उठाने के साथ उपहारों का भी आदान प्रदान होता है। इसके अलावा आनद लेने के लिए रोमंस सतुर्नालिया (Saturnalia) ग्रीनरी, लायीट्स तथा रोमंस के नए साल की पवित्रता; और युले की लकडियों पे तरह-तरह के पकवान बनते हैं जो तयूटोंस (Teutonic) फेअस्ट्स में शामिल थे। ऐसे परम्परा कहता हैं की निम्नलिकित सर्दियों के त्योहारों से प्रेरित है।

Christmas day wishes wallpaper SMS poem essay tree

Christmas Day Poem kavita Hindi क्रिसमस डे पर कविता हिंदी  :

जीवन के हर मोड़ पर
अभावों में जो
पलते रहे हैं
सपने जिनकी आंखों में
भरने से पहले
तिड़कते रहे हैं
आओ थोड़ा ध्यान दें
तोहफों से भर दें
उनके जीवन में रस
Christmas day wishes wallpaper SMS poem essay tree
मनाएं
इस बार
ईसा के संदेश को महकाता
कुछ इस तरह क्रिसमस। 

देखो-देखो बरफ़ गिरी है
कितनी प्यारी मखमल सी है
बर्फ़ के गुड्डे मन को भायें
चलो सभी के संग बनायें
गोल-मोल से लगते प्यारे
गाजर नाक लगाये सारे
आया जो क्रिसमस का मौसम
घर बाहर को कर दें रोशन
राजू क्यों है आज उदास
आओ चल कर पूछें पास
मम्मी बोली उसकी अब के
होंगे नहीं क्रिसमस पे तोहफ़े
उसने मां को खू़ब सताया
इसीलिये ये दंड है पाया
सैन्टा उनको तोहफ़ा देते
मम्मी का जो कहना सुनते
हम अच्छे बच्चे बन जायें
सुंदर-सुंदर तोहफ़े पायें

Christmas day wishes wallpaper SMS poem essay tree

 

Christmas day wishes wallpaper

Christmas day wishes wallpaper SMS poem essay tree



More News Like Our Facebook Page Follow On Google+ And Alert on Twitter Handle


User Also Reading...
RRB NTPC Result 2016 IBPS Clerk Recruitment Rio Olympic 2016
JobAlert Android Apps Punjabi Video
HD Video Health Tips Funny Jokes

Must Read…

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*