December 3, 2016
Latest News Update

चम् चमाती या चमकती हुई त्‍वचा के लिये अपनाइये ये उपाय

चम् चमाती या चमकती हुई त्‍वचा के लिये अपनाइये ये उपाय

चम् चमाती या चमकती हुई त्‍वचा के लिये अपनाइये ये उपाय

चम् चमाती या चमकती हुई त्‍वचा के लिये अपनाइये ये उपाय

चम् चमाती ,साफ और दमकती हुई त्‍वचा अक्‍सर सभी लड़के व लड़कियों का ख्‍वाब होता है। कई लड़के लड़कियों की इतनी साफ चम् चमाती त्‍वचा होती है कि अक्‍सर उन्‍हें देखने वाले लोग भोचाके हो जाते हैं। आप सोंचते होगें कि उन्‍हें ये त्‍वचा केसे  मिली होगी और आप खुद के बारे में सोंच कर उदास हो जाते होगे । पर ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है, किसी भी लड़के व लड़की कि त्‍वचा चमकदार बन सकती है पर अगर उस पर लगातार ध्‍यान दिया जाए तो।कई लड़के लड़कियां पार्लर जा कर फेशियल करवा लेते हैं लेकिन अच्‍छा आहार खाने पर ध्‍यान नहीं देते । जिस वजह से उन्‍हें चमकदार त्‍वचा नहीं मिल पाती। इसी तरह से अगर आप बाजरू समान का प्रयोग करते हैं तो वह कुछ दिनों तक अपना असर दिखाएगी पर फिर उसके बाद सब बेकार हो जाती है।इन उपायों से कर लीजिये खूबसूरती को कैद अच्‍छा होगा कि अगर चमकदार त्‍वचा पाना है तो होममेड ब्‍यूटि प्रोडक्‍ट लगाइये। आज हम आपको बताएंगे ऐसे 16 तरीके जिससे आप चमकदार और दाग धब्‍बे रहित त्‍व्‍चा पा सकते है । आइये जानते हैं इनके बारे में- 

.अच्‍छी नींद लेना जरुरी 

अच्‍छी नींद लेना जरुरी

अच्‍छी नींद लें अगर आप ऑफिस के काम की वजह से देर रात तक जगते हैं और सुबह आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती तो, इससे आपकी स्‍किन पर असर पड़ सकता है। दिन में कम से कम 8 घंटे जरुर सोना चाहिये।
2  .नीबू का सेवन करे 

नीबू का सेवन करे

नीबू अपनी डाइट में नींबू का प्रयोग करें। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर से गंदगी को दूर करता है। नींबू का चाहे तो सलाद में छिड़क कर खाएं या फिर गरम पानी में निचोड़ का पी सकते है ।

.चमकती हुई त्‍वचा के लिये पानी का इस्तेमाल करे 

चमकती हुई त्‍वचा के लिये पानी का इस्तेमाल करे

खूब सारा पानी पीजिये और अंदर से तरोताजा रहिये। इसेस शरीर से गंदगी बाहर निकलती है और बॉडी में नए सेल्‍स बनते हैं। ताजा जूस पियें आपको हर दिन दो गिलास जूस अवश्‍य पीने चाहिये। इससे स्‍किन में पोषण पहुंचेगा और स्‍किन ग्‍लो करेगी।
4.अखरोट का सेवन अवस्य करे 

अखरोट का सेवन अवस्य करे

अखरोट इसमें फैटी एसिड पाया जाता है जो कि स्‍किन के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसके अलावा आप इसके तेल से अपनी त्‍वचा का मसाज भी कर सकते हैं। इससे आप जवान दिखने लगोगे ।
5.संतरा का प्रयोग 

.संतरा का प्रयोग

संतरा आपकी त्‍वचा को चमकाने में बहुत मदद कर सकता है। इसका जूस पीजिये चाहे इसके छिलके को सुखा कर इसका पेस्‍ट बना कर लगाइये। यह हर तरह से स्‍किन को चमकदार बनाने में मदद करेगा।
6 .ग्रीन टी का इस्तेमाल 

ग्रीन टी का इस्तेमाल

ग्रीन टी यह एक हर्बल चाय होती है जो कि सनबर्न को ठीक कर के त्‍वचा से दाग-धब्‍बों को हटा कर उसमें बहुत जरुरी विटामिन होता है।
7.टमाटर की मात्र प्रयोग करे 

टमाटर की मात्र प्रयोग करे

टमाटर इसे नियमित खाने से शरीर पर बुढापा धीरे धीरे आता है। यह त्‍वचा को फ्री रैडिक्‍ल से बचाता है और स्‍किन को चमकदार बनाता
8.केले का मास्‍क

केले का मास्‍क

केले का मास्‍क को मैश कर के उसमें शहद और नींबू की कुछ बूंदे मिला लें। इस पेस्‍ट को गर्दन और चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। ऐसा करीबन हफ्ते में 1 बार करने से त्‍वचा में चमक आ जाएगी।
9 .चमकदार त्‍वचा के लिय अंडो का प्रयोग

चमकदार त्‍वचा के लिय अंडो का प्रयोग

अंडा खाने से न केवल बॉडी बनती है बल्‍कि यह स्‍किन के लिये भी अच्‍छा होता है। अंडे को अपनी डाइट में शामिल करें और चमकदार त्‍वचा पाएं।
10 .अनार का सेवन

अनार का सेवन

अनार में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि त्‍वचा में आई किसी भी प्राकार की चोट और खरोच को जल्‍दी भरने में मददगार होता है। इसको पीने से खून भी बढता है, इसलिये त्‍वचा को लाल दिखाने में यह सहायक होता है।
11 .दाल का प्रयोग

दाल का प्रयोग

दाल में प्रोटीन होता है, जिसे खाने से त्‍वचा की कोशिकाएं नई बनती हैं और त्‍वचा चमकदार बनता है।कम्पनी
12. बटर फ्रूट का प्रयोग 

बटर फ्रूट का प्रयोग

बटर फ्रूट त्‍वचा में नमी भरने के लिये आपको बटर फ्रूट का जूस पीना चाहिये। यह त्‍वचा में अंदर से ही चमक लाता है।
13.आई क्रीम इस्तेमाल

आई क्रीम इस्तेमाल

आई क्रीम आंखों के नीचे डार्क सर्कल को दूर करने के लिये अंडर आई क्रीमल लगाएं। क्रीम अच्‍छी क्‍वालिटी की होनी चाहिये। स्‍क्रब करें त्‍वचा को 14 स्‍क्रबर से स्‍क्रबर करने से नई त्‍वचा आती है और पुराने दाग धब्‍बे हल्‍के पड़ने लग जाते हैं। हफ्ते में 2 बार स्‍क्रब करना चाहिये।
14 . मॉइस्‍चराइजर

मॉइस्‍चराइजर

 

मॉइस्‍चराइजर लगाएं अपनी त्‍वचा पर करीबन 10 मिनट तक माइस्‍चराइजर लगा कर मसाज करना चाहिये। चेहरे पर गोलाई में मसाज करें।
15 .फेशियल करना 

फेशियल करना

फेशियल महीने में 1 या 2 बार आपको अपने चेहरे का फ‍ेशियल करवाना चाहिये। अगर इसे रेगुलर किया जाएगा तो आपकी त्‍वचा फ्रेश, हेल्‍दी और यंग दिखेगी।

16 .सनस्‍क्रीन लगाएं

सनस्‍क्रीन लगाएं

सनस्‍क्रीन लगाएं जब भी आप बाहर कड़ी धूप मे बाहर जाएं तो सनस्‍क्रीन हमेशा साथ में रखें। सूरज की कठोर किरणें त्‍वचा की रंगत को खराब कर देती हैं। सनग्‍लास लगाएं सूरज कि किरणें आंखों के आस पास की त्‍वचा को खराब कर सकती हैं इसलिये इससे बचने के लिये धूप वाला चश्‍मा लगाएं।

 

हेल्थ की ज्यदा जानकारी के लिय यहाँ क्लिक करे 

शरीर को स्वस्थ और सुद्रढ़ बनाने के आसन तरीके और उपाय

अगर प्याज काटते समय आँखों में आंसू आये तो ये करें उपाय

Desi Nuskhe or Dadi Maa Ke Ghrelu Upchar in Hindi

अपने पैरों को खूबसूरत कैसे – Beauty Tips For Legs Foot Spa in Hindi

Kidney Stone Treatment Tips in Hindi

Health Benefits of Aanar Pomegranate Juice

पुत्र प्राप्ति के उपाय Putra Prapti Ke Upay in Hindi Pdf

Latest Top10 Health Tips In Hindi For Health Body Tips Hindi

 

 

Popular Topic On Rkalert

Best Natural Health Beauty Tips in Hindi for Women Best Natural Health Beauty Tips in Hindi for Women Best Natural Health Beauty Tips in Hindi for W...


More News Like Our Facebook Page Follow On Google+ And Alert on Twitter Handle


User Also Reading...
RRB NTPC Result 2016 IBPS Clerk Recruitment Rio Olympic 2016
JobAlert Android Apps Punjabi Video
HD Video Health Tips Funny Jokes

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


Read All Entertainment And Education Update in Hindi