December 10, 2016
Latest News Update

NRHM Staff Union Salary Increment Order Latest News Hindi Recruitment Jobs

NRHM Union National Health Mission Salary Increment Vacancy Recruitment Jobs Results – राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन [ NRHM – National Rural Health Mission ]  [ एनआरएचएम ] एक ग्रामीण भारत भर के ग्रामीण स्वास्थ्य सुधार के लिए स्वास्थ्य कार्यक्रम है।

विशेष केन्द्रित राज्य अरुणाचल प्रदेश, असोम, बिहार, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, जम्मू कश्मीर, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, मध्य प्रदेश, नागालैण्ड, उड़ीसा, राजस्थान, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश।

मिशन के अंतर्गत किये जाने वाले कार्य स्वास्थ्य पर सरकारी खर्च में बढोत्तरी। स्वास्थ्य सेवाओं के ढांचा का सुधार, ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों को मजबूत बनाना। देशी/ परंपरागत आरोग्य प्रणालियों को बढावा देना, उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं का मुख्य अंग बनाना। निजी स्वास्थ्य क्षेत्र का नियमीकरण, इसके लिए मापदंड और अधिनियम बनाना। निजी स्वास्थ्य क्षेत्र के साथ साझेदारी बनाना। लोगों को इलाज प्राप्त करने के लिए जो खर्च करना पडता है, उसके लिए उचित बीमा-योजनाओं का प्रबंध करना। ज़िला कार्यक्रमों का विकेंद्रीकरण करना ताकि ये ज़िला स्तर पर चलाये जा सकें। स्वास्थ्य के प्रबंधन में पंचायती राज संस्थाओं / समुदाय की भागीदारी को बढाना। स्मयबद्ध लक्ष्य और कार्य की प्रगति पर जनता के सामने रिपोर्ट पेश करना।

NRHM Salary Increment Order In NRHM Rajasthan, NRHM MP, NRHM UP and All NRHM State Government Latest News Update Hindi

  • राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के विभिन्न राज्यों में सभी पदों पर कार्य करने वालों के लिए अच्छी खबर है !
  • राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत नर्सेस और पेरामेडीकल स्टाफ में काम करने वाले स्टाफ की प्रति माह सैलरी बढ़ने की आशा है !
  • राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की पहल पर राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है,
  • जिसमें अंशकालिक (पार्ट टाइम) श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी दर निर्धारित करने का निर्णय लिया है।
  • अब अंशकालिक श्रमिक को चार घंटे से कम कार्य करने पर न्यूनतम मजदूरी का 50 प्रतिशत मिलेगा और चार घंटे से अधिक कार्य करने पर उसे पूरे दिन की मजदूरी मिलेगी।
  • श्रम राज्य मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी ने आज बताया कि राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल में तीसरी बार न्यूनतम मजदूरी की दरें बढ़ाई हैं।
  • इस प्रकार तीनों बढ़ोतरी को मिलाकर श्रमिकों की मजदूरी में प्रतिमाह 910 रुपए की वृद्धि की गई है।
  • उन्होंने बताया कि वर्तमान में अकुशल श्रमिक को 197 रुपए प्रतिदिन प्राप्त हो रहे थे अब उन्हें 201 रुपए प्रतिदिन, अर्धकुशल श्रमिक को 207 रुपए के स्थान पर 211 रुपए, कुशल श्रमिक को 217 रुपए के स्थान पर 221 रुपए एवं उच्च कुशल श्रमिक को 267 रुपए के स्थान पर 271 रुपए प्रतिदिन मिलेंगे !

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन – National Rural Health Mission

  • Nrhm Union Rajasthan Recruitment Latest News Hindi

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन  National Rural Health Mission [ Rajasthan Rajswasthya Recruitment Jobs News ]

National Rural Health Mission (NRHM) is Recently announced Nurce Bharti In Rajasthan by Department of Medical, Health & Family Welfare, Rajasthan for NRHM Rajasthan Recruitment 2016.

Nrhm Rajasthan Latest News Hindi : Rajasthan government  announced NRHM Rajasthan Recruitment 2016. Under National Health Mission Rajasthan.

राजस्थान में एनआरएचएम [ NRHM ] घूसकांड के  मामले बढ़ जाने के बाद निकाली गई भर्ती पे तलवार लटक गई है ! इस से काफी अभ्यर्थी निराश हो गए है ! क्यों कि उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है

अभी पीछे के दिनों में सूचना आयी थी, की भर्ती में हुए  घूसकांड मामले में निलंबत आईएएस नीरज पवन और आरएएस अनिल अग्रवाल को एसीबी ने पांच दिन की पूछताछ के बाद कोर्ट में पेश किया।  इसके बाद अदालत ने उनकी रिमांड अवधि बढ़ा दी थी ! अब जल्दी ही  राजस्थान सरकार इस पर फैसला लेगी !
हम आपको नई भर्ती समाचार से अवगत कर देंगे !

This Contain Posted Under Nrhm Union Rajasthan Recruitment Latest News Hindi


Others News Related Nrhm Union Recruitment Rajasthan UP MP Bihar HP J&K


राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की पहल पर राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है, जिसमें अंशकालिक (पार्ट टाइम) श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी दर निर्धारित करने का निर्णय लिया है।
अब अंशकालिक श्रमिक को चार घंटे से कम कार्य करने पर न्यूनतम मजदूरी का 50 प्रतिशत मिलेगा और चार घंटे से अधिक कार्य करने पर उसे पूरे दिन की मजदूरी मिलेगी।


Nrhm Union UP Recruitment Latest News Hindi


उत्तर प्रदेश में 6143 पद के मुकाबले केवल 3898 नर्सें कार्यरत हैं। उत्तर प्रदेश के अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में नर्सों की पदों पर भर्ती होने जा रही है।
इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेडिकल कॉलेजों में नियुक्ति के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को प्रस्ताव भेजा गया है। जिसकी मंजूरी के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। बताते चलें कि मेडिकल कॉलेजों में करीब 940 पदों पर और सरकारी अस्पतालों में 2,930 पदों पर स्टाफ नर्सों की नि‍युक्‍ति का प्रस्‍ताव भेजा गया है।
यूपी की बात करें तो प्रदेश में 6143 पद के मुकाबले केवल 3898 नर्सें कार्यरत हैं। दरअसल यूपी में चिकित्सा के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है। जिससे बड़ी संख्या में नर्सों के पद सृजित हो रहे हैं। तमाम जगह संविदा पर भर्ती करके सेवाएं ली जा रही हैं।
इसलिए बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को देखते हुए प्रमुख सचि‍व स्‍वास्‍थ्‍य अरविंद कुमार की तरफ से 2,930 पदों पर नि‍युक्‍ति का प्रस्‍ताव भेजा गया है। मेडिकल कॉलेजों के 940 पदों पर भर्ती के बारे में चि‍कि‍त्‍सा शि‍क्षा महानि‍देशक डॉ. बीएन त्रि‍पाठी ने बताया कि नए मेडि‍कल कॉलेजों में अम्‍बेडकरनगर, सहारनपुर, आजमगढ़, जालौन, कन्‍नौज में स्‍टाफ नर्स के 433 पद रि‍क्‍त चल रहे हैं।

इनके अलावा पुराने मेडि‍कल कॉलेजों में स्‍टाफ नर्स के 507 पद रिक्त हैं। जिसके लिए प्रस्ताव भेजा गया है।


Nrhm Union Recruitment Latest Good News For All Nurse In Hindi


नर्सिंग कोर्स में बदलाव नर्सेज के लिए अच्छी खबर है। प्रस्ताव अमल में गया तो दो साल का आवश्यक कोर्स पूरा कर नर्सिंगकर्मी भी मरीज को दवा लिख सकेंगे।
वर्तमान में नर्सिंगकर्मियों को दवा लिखने का अधिकार नहीं है। पर्ची पर दवा लिखने को लेकर कई बार नर्सिंग कर्मी विवादों में पड़े हैं।

अगले साल से तय कोर्स करने वाले नर्सिंग कर्मियों को डॉक्टर के समान दवा की पर्ची भी लिखने का अधिकार होगा। इंडियन नर्सिंग काउंसिल ने ग्रामीण क्षेत्र में डॉक्टरों की कमी को देखते हुए दो नए कोर्स का प्रस्ताव तैयार किया है।

नर्सिंगकर्मी इन कोर्स को करने के बाद मरीज की जांच कर परामर्श दे सकेंगे। यह कोर्स सत्र 2017-18 से शुरू होंगे। बीएससी नर्सिंग पास युवा नर्स प्रेक्टिशनर कोर्स कर सकेंगे। यह दो साल का कोर्स होगा। इसमें न्यूरोलॉजी, ऑन्कोलॉजी, आईसीयू संबंधी ट्रेनिंग दी जाएगी। दूसरा कोर्स एक वर्ष का डिप्लोमा कोर्स जीएनएस छात्र कर सकेंगे। आईसीयू, ऑपरेशन थियेटर सहित अन्य जरूरी ट्रेनिंग दी जाएगी।

इन दोनों कोर्स में एक कोर्स करने के बाद भी नर्सेज को दवा लिखने मरीज जांच का अधिकार मिलेगा

Popular Topic On Rkalert

Rajasthan Of Secondary Education News in Hindi RBS... rajresults 10th Result news in hindi Roll No Wise Name Wise राजस्थान बोर्ड, RBSE 10th Result 20...


More News Like Our Facebook Page Follow On Google+ And Alert on Twitter Handle


User Also Reading...
RRB NTPC Result 2016 IBPS Clerk Recruitment Rio Olympic 2016
JobAlert Android Apps Punjabi Video
HD Video Health Tips Funny Jokes

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*