नैशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट NEET में आधार कार्ड जरुरी साड़ी व मेंहदी वालो को एंट्री नहीं

देश के प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए होनो वाली नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (नीट) के लिए परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से ढाई घंटे पहले बुलाया गया है।नैशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) यूजी 2017 रविवार को होगा और स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर्स में आधार कार्ड भी ले जाना होगा। एग्जाम 7 मई को सुबह 10 से 1 बजे होगा। सुबह 9:30 बजे के बाद एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं मिलेगा।

साड़ी, मेंहदी ड्रेस कोड

सीबीएसई की ओर से ड्रेस कोड के अलावा सख्त नियम बनाए गए हैं। परीक्षा में गर्ल्स स्टूडेंट के लिए साड़ी पहनने के साथ-साथ मेहंदी लगाने पर भी रोक है। छात्र हवाई चप्पल या सैंडल, हाफ टी-शर्ट या शर्ट, ट्राउजर, लैगिंस, लोवर, प्लाजो, सलवार, हाफ स्लीव्स कुर्ती, टॉप पहन परीक्षा देने जा सकते हैं।साथ ही, बड़े बटन वाले या फूल-पत्ती वाले कपड़े पहनकर आने पर भी रोक रहेगी। विवाहित महिलाओं को मंगल सूत्र पहनने की छूट रहेगी। बुर्का या साड़ी पहन आने पर एंट्री नहीं मिलेगी।

एडमिट कार्ड के बारे में

स्टूडेंट्स को एग्‍जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड, सीबीएसई की ओर से जारी किए गए प्रारूप पर पोस्टकार्ड साइज की फोटो लगाकर और एक पासपोर्ट साइज की फोटो लेकर जाना अनिवार्य है। स्‍टूडेंट् इसके अलावा कोई भी सामग्री सेंटर पर नहीं ले जा सकते।

स्‍टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र पर पेन ले जाने की आवश्यकता नहीं है

स्‍टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र पर पेन ले जाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह एग्‍जाम हॉल में बोर्ड द्वारा दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि नीट एग्‍जाम के लिए सीबीएसई ने एक खास तरह का पेन तैयार करवाया है, जो बाजार में नहीं मिलेगा। स्‍टूडेंट्स को एग्‍जाम सेंटर में एंट्री के बाद एडमिट कार्ड दिखाने के बाद ही यह पेन दिया जाएगा।

आधार कार्ड लेकर जाएं

बोर्ड का सबसे जरूरी नियम है इस बार बिना आधार कार्ड के परीक्षार्थियों को परीक्षा हाल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यानी अगर आप नीट की परीक्षा देने जा रहे हैं तो आधार कार्ड ले जाना न भूलें।

 Click Here to Check More Information About NEET

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *