December 3, 2016
Latest News Update

मध्य प्रदेश में पटवारी के 7 हजार 398 पदों पर होगी भर्ती

मध्य प्रदेश में पटवारी के 7 हजार 398 पदों पर होगी भर्ती

patwari

मध्य प्रदेश में पटवारी के 7 हजार 398 पदों पर होगी भर्ती

मध्य प्रदेश में पटवारियों के खाली पदों को भरने के लिए कैबिनेट के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी। राजस्व विभाग प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड(पीईबी) के माध्यम से भर्ती परीक्षा कराएगा। नौ माह का प्रशिक्षण दिलाने के बाद इन्हें खाली स्थानों पर पदस्थ किया जाएगा, वहीं कार्यभारित कर्मचारियों को एक जनवरी 2016 से समयमान वेतनमान देने का निर्णय लिया गया है।राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने पटवारियों के 7 हजार 398 पदों की भर्ती का प्रस्ताव रखा था, जिसे कैबिनेट से मंजूरी मिल गई। अब पीईबी के माध्यम से भर्ती कराकर प्रशिक्षण के बाद रिक्त स्थानों पर पदस्थापना की जाएगी। इसके अलावा तय किया गया है कि प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था को भी सुदृढ़ बनाया जाएगा।

दरअसल, अभी एक बार में 12-13 सौ पटवारियों को ही ट्रेनिंग दी जा सकती है। 60 हजार कर्मचारियों को फायदा बैठक के बाद जनसंपर्क मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि कार्यभारित कर्मचारियों को एक जनवरी 2016 से समयमान वेतनमान दिया जाएगा। दरअसल पदोन्नति के पद न होने से कार्यभारित कर्मचारियों को आर्थिक नुकसान हो रहा था।

सरकार के समयमान वेतनमान देने के निर्णय से 60 हजार कर्मचारियों को फायदा होगा। वहीं, कीर, मीना और पारधी जाति के ऐसे व्यक्ति, जो आरक्षण का फायदा लेकर नौकरी में आए हैं उन्हें अनुसूचित जनजाति का ही माना जाएगा। 8 जनवरी 2003 के बाद इन्हें अनुसूचित जनजाति का नहीं माना जाएगा और आरक्षण का फायदा भी नहीं मिलेगा। कैबिनेट ने वित्त निगम के भृत्य वर्गीय (डी श्रेणी) कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 से बढ़ाकर 62 साल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

पटवारियों के करीब 7 हजार 398 पद रिक्त

राजस्व मंत्री के मुताबिक इस समय मप्र में पटवारियों के करीब 7 हजार 398 पद रिक्त हैं। चयन परीक्षा होने के बाद इनके तीन बैच बनाए जाएंगे। परीक्षार्थी के चयन होने के बाद एक बैच की ट्रेनिंग में 9 माह के वक्त लगता है। इसलिए जैसे-जैसे ट्रेनिंग पूरी होती जाएगी, इन्हें नियुक्ति दी जाने लगेगी। ट्रेनिंग की कैपेसिटी भी बढ़ाने की तैयारी है। नए पदों की यह परीक्षा वर्ष 2016-17 के लिए है। अगले वित्त वर्ष में जितने पद रिक्त होंगे, उतनी परीक्षाएं ली जाएंगी।
मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती का विज्ञापन जल्दी आने की संभावना है?
दोस्तो, अभी तक मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2016 के लिए अभी तक कोई नोटिफिकेशन विभाग की वेबसाइट पे नही आया है, जब भी पटवारी भर्ती के संबंधित कोई भी खबर आएगी तो हम उसे जल्दी से आप तक पहुचाएंगे इसलिए आप हमारी वेबसाइट पर विज़िट करते रहे धन्यवाद

चयन किस पारकर होगा 

1.चयन परीक्षा

2.चयन परीक्षा होने के बाद इनके तीन बैच बनाए जाएंगे

3.एक बैच की ट्रेनिंग में 9 माह का समय लगेगा

4.अगले वित्त वर्ष में जितने पद रिक्त होंगे, उतनी परीक्षाएं ली जाएंगी।

5. कुल पद =7 हजार 398

विज्ञप्ति  सितम्बर में आने की संभावना है 

 विज्ञप्ति व्यापम की अधिकारिक वेबसाइट पर देखे 

व्यापम की अन्यं भर्ती के लिय यहाँ लॉगऑन करे

Popular Topic On Rkalert

MP Vyapam Pre Ayurved Homeopathy Exam Admit card 2... MP Vyapam Pre Ayurved Homeopathy Exam Admit card 2016 MP Vyapam Pre Ayurved Homeopathy Exam Adm...


More News Like Our Facebook Page Follow On Google+ And Alert on Twitter Handle


User Also Reading...
RRB NTPC Result 2016 IBPS Clerk Recruitment Rio Olympic 2016
JobAlert Android Apps Punjabi Video
HD Video Health Tips Funny Jokes

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


Read All Entertainment And Education Update in Hindi