December 9, 2016
Latest News Update

Latest Top10 Health Tips In Hindi For Health Body Tips Hindi

Latest Top10 Health Tips In Hindi For Health Body Tips Hindi

Latest Top10 Health Tips In Hindi For Health Body Tips Hindi

Latest Top10 Health Tips In Hindi For Health Body Tips Hindi

 

दूध कब और कैसे पिए जिससे ज्यादा फायदा करे

1 दूध हमारे खान-पान का बहुत अहम हिस्सा है। यह हमारे शरीर और दिमाग को जरुरी पोषण प्रदान करता है। यह ठंडा, वात और पित्‍त दोष को बैलेंस करने का काम करता है। आयुर्वेद के अनुसार गाय का दूध सबसे ज्‍यादा पौष्टिक होता है। दूध भूख को शांत करता है और मोटापे से भी छुटकारा दिलाने में मददगार है। लेकिन कुछ लोगों को दूध पीने के बाद हजम नहीं हो पाता। उन्‍हें पेट फूलने या फिर बार खराब होने की समस्‍या से जूझना पड़ता है। पहले ज़माने के मुकाबले आज कल दूध की क्‍वालिटी में गिरावट आने की वजह से ऐसा होता है। यदि आपका पाचन तंत्र मजबूत नहीं है तो भी आपको दूध ठीक से हजम नहीं हो पाएगा। आयुर्वेद के अनुसार दूध पीने के कुछ नियम हैं, जिनका पालन करने से आपको दूध हजम हो जाएगा।


2 आमतौर पर लोगों की आदत होती है कि दूध में शक्कर मिलाकर पीते हैं। आयुर्वेद का मानना है कि यदि रात में बिना शक्कर मिला दूध पियेंगे तो वह अधिक फायदेमंद होगा। अगर हो सके तो दूध में गाय का एक या दो चम्मच घी भी मिला लेना चाहिए।


3 इन दिनों हमारी जीवनशैली ऐसी है कि हम हर चीज पैकेट वाली इस्तेमाल करने लगे हैं। दूध भी अधिकतर लोग पैकेट वाला ही लेते हैं। पैकेट वाला दूध न ताज़ा होता है और न ही जैविक। आयुर्वेद के अनुसार, ताजा, जैविक और बिना हार्मोन की मिलावट वाला दूध सबसे अच्‍छा होता है। पैकेट में मिलने वाला दूध नहीं पीना चाहिये।


4 कुछ लोगों को कच्चा दूध अच्छा लगता है। फ्रिज से दूध निकालकर बिना उबाले सीधे ही पी जाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता। आयुर्वेद मानता है कि दूध को उबालकर, गर्म अवस्था में पीना चाहिए। अगर दूध पीने में भारी लग रहा हो तो उसमें थोड़ा पानी मिलाया जा सकता है। ऐसा दूध आसानी से पच भी जाता है।


5 जिन लोगों को दूध हजम नहीं होता उनके लिए दूध पीने का एक और तरीका है। दूध में एक चुटकी अदरक, लौंग, इलायची, केसर, दालचीनी और जायफल आदि की मिलाएं। इससे आपके पेट में अतिरिक्त गर्मी बढ़ेगी जिसकी मदद से दूध हजम होने में आसानी मिलेगी।


आज हम आपको इस आर्टिकल में दूध और केले से स्वस्थ को हाने वाले फायदों के बारे में बताएगें। दूध और केला दोनों ही खाने पीने की चीजें हैं। ज्यादातर लोग फिट रहने के लिए दूध-केला की डाइट लेते है। जैसे कि वह दूध और केला को मिक्स करके अपनी डाइट में बनाना-मिल्क बना कर पीते हैं। इसे पीने से आपका वजन भी कम होता है। वजन कम करने के साथ इसके हमें और भी बहुत से फायदें होते है। तो आइए जानते है…


– इस तरह के काम करती है, दूध-केला डाइट
शरीर में कम कैलोरी लेने के बाद भी स्वस्थ रखा जा सकता है। इसके लिए अपनी डाइट में खाने में हर बार दो तीन केला और एक कप फैट फ्री मिल्क लेना चाहिएं। एक दिन में एक हजार से कम कैलोरी लेने के लिए अाप केले को खाने के साथ बहुत सारा पानी जरूर पीएं।


– डाइट का गणित

केले में 100 कैलोरी और दूध में 80 से अधिक कैलोरी पाई जाती है। इसलिए आपको वजन कम करने के लिए दिन में इस डाइट को 3 बार लेना चाहिएं तभी आप 900 के आसपास कैलोरी लेंगे।


केले की डाइट के फायदे

केला-दूध डाइट का सेवन करने से हमारा वजह तो कम होता ही है, साथ ही हमारी त्वचा को बहुत फायदा होता है। इसे चेहरे पर लगाने से मुंहासों के निशान मिट जाते है। अाप इसका इस्तेमाल दांत सफेद करने के लिए भी कर सकते है। केले में विटामिन ए, बी, सी और ई, मिनिरल्स, पोटैशियम, जिंक, आयरन आदि कई पोषक तत्व हैं जो आपको सेहत से जुड़े ये बड़े फायदे देंगे


– फैट फ्री मिल्क के फायदे
फैट फ्री ध में वसा की मात्रा कम होती है। इसे पीने से कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है। इस दूध में फैट नहीं होती। व्यायाम के बाद इसे पीने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसके सेवन से शरीर की टूट-फूट की मरम्मत होती है अौर शरीर को आवश्यक ऊर्जा भी मिलती है।


– केला और दूध साथ लेने के फायदे
केला और दूध साथ लेने के से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल मिलते हैं। जो पोषण हमें इस डाइट से मिलता है उसे शरीर को तीन चार दिन के लिए ऊर्जा मिल जाती है।


– केला और दूध लेते समय रखें इन बातों का ध्यान
केला और दूध लेते समय कैलोरी कम होने की वजह से आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। अगर अापको एेसा होता है तो अाप एक टाइम सामान्य खाना ले सकते हैं और दो टाइम केला दूध। महिलाअों को मासिक धर्म के दौरान ये डाइट नहीं लेनी चाहिए क्योंकि एेसे समय में उनकी आयरन की जरूरत इस डाइट को खाने से पुरी नहीं होगी।


body fitness tips in hindi language
body growth tips in hindi for man
health tips in hindi for man pdf
body fitness tips for men in hindi pdf
fitness tips in hindi video
fitness tips for men at home in hindi
body fitness hindi me
slim body tips in hindi
body fitness tips in hindi for man pdf
body fitness tips for men in hindi
fitness tips in hindi video
health fitness tips in hindi
fitness tips for men at home in hindi
body fitness hindi me
body growth tips in hindi
slim body tips in hindi
पुरुषों के लिए हेल्थ टिप्स
वजन बढाने के लिए आहार संबंधी उपाय
body fitness tips in hindi
fitness tips in hindi for man
fitness tips hindi me
fitness tips in hindi for men
fitness tips in hindi pdf
fitness tips in hindi language
pait kam karne ki exercise in hindi
fitness tips hindi main
फिट शरीर सुडौल करने के सबसे आसान तरीके
वज़न घटाना, वेट लॉस
health tips in hindi pdf download
ayurvedic health tips in hindi
health tips in hindi for man body
total health in hindi
body fitness tips in hindi for man pdf
हेल्थ टिप्स
हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे
हेल्थ बनाने के तरीके
health tips in hindi pdf file
body growth tips in hindi for man
natural health tips in hindi
शरीर बनाने के घरेलू उपाय
बॉडी बनाने के लिए क्या लें डाइट
हेल्थ टिप्स घरेलू नुस्खे
हेल्थ टिप्स
ताकतवर शरीर बनाने के उपाय
सुडौल शरीर बनाने के उपाय
सेहत बनाने की दवा
बॉडी बनाने की दवा
हेल्थ बनाने के उपाय
स्वास्थ्य टिप्स
सेहत बनाने के उपाय
शरीर बनाने के टिप्स
सेहत के घरेलू नुस्खे
ताकतवर शरीर बनाने के उपाय
बोडी बनाने के तरीके
हेल्थ टिप्स मराठी

Popular Topic On Rkalert

Best Pomegranate Juice Benifit For Health Best Pomegranate Juice Benifit For Health Best Pomegranate Juice Benifit For Health Pomegr...


More News Like Our Facebook Page Follow On Google+ And Alert on Twitter Handle


User Also Reading...
RRB NTPC Result 2016 IBPS Clerk Recruitment Rio Olympic 2016
JobAlert Android Apps Punjabi Video
HD Video Health Tips Funny Jokes

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*