December 9, 2016
Latest News Update

Indian Hocky team qualifies for Rio Olympics after 36 year

Indian Hocky team qualifies for Rio Olympics after 36 year

woman
Indian Hocky team qualifies for Rio Olympics after 36 year

36 साल बाद ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम

भारतीय महिला हॉकी टीम ने 1980 में मास्को में ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था जो की गत 36 साल में पहली बार ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया है. भारतीय महिला हॉकी टीम ने अब तक सिर्फ एक बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा लिया था लेकिन तब क्वालीफिकेशन प्रक्रिया नहीं थी.

भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच नील हागुड को टीम के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि योग्यता के आधार पर सर्वश्रेष्ठ टीम चुनी गई है
पुरूष टीम की तरह महिला टीम में भी डिफेंडर हनियालुम लाल रूआत फेली और गोलकीपर रजनी एटिमारपू के रूप में दो रिजर्व खिलाड़ियों को शामिल किया गया है.

डिफेंडर सुशीला चानू, रियो डि जनेरियो में 5 से 21 अगस्त तक होने वाले आगामी ओलंपिक खेलों में 16 सदस्यीय भारतीय महिला हॉकी टीम की अगुआई करेंगी. हॉकी इंडिया ने मंगलवार को सुशीला को रितु रानी की जगह टीम का कप्तान नियुक्त किया. चयनकर्ताओं ने रितु रानी को खराब फॉर्म और रवैये की समस्या के कारण टीम से बाहर कर दिया.

रक्षा पंक्ति में सुशीला की साथी दीपिका खेलों के दौरान उप कप्तान होंगी. टीम में पांच डिफेंडर, पांच मिडफील्डर, पांच फारवर्ड और सिर्फ एक गोलकीपर सविता को शामिल किया गया है. डिफेंस में टीम के पास दीपिका, सुनीता लाकड़ा, नमिता टोप्पो और दीप ग्रेस एक्का जैसी अनुभवी खिलाड़ी हैं.

मिड फिल्ड में रेणुका, लिलिमा मिंज, मोनिका, नवजोत कौर और युवा निक्की प्रधान को शामिल किया गया है जबकि अग्रिम पंक्ति में रानी रामपाल, पूनम रानी, वंदना कटारिया, अनुराधा देवी थोकचोम और प्रीति दुबे जिम्मेदारी संभालेंगी.

यहां टीम की घोषणा के लिए आयोजित समारोह के बाद हागुड ने कहा, ‘हमने शरीरिक और मानसिक रूप से सर्वश्रेष्ठ तैयारी वाली टीम चुनी है.’ उन्होंने कहा, ‘यह लड़कियों के लिए ऐतिहासिक लम्हा है फिर हम चाहे किसी को भी चुने क्योंकि वे कभी ओलंपिक में नहीं खेली. पुरूष टीम को ओलंपिक में खेलने का अनुभव है क्योंकि चुने गए सात खिलाड़ी लंदन खेलों में खेले थे. इसलिए हमें नहीं पता कि हमारा सामना किस चीज से होने वाला है.’

टीम से अनुभवी रितु रानी को बाहर करने पर हागुड ने कहा, ‘हमने ट्रायल के जरिये 16 सदस्यीय प्रतिबद्ध टीम चुनी है. हमने 16 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनी है.’ भारतीय महिला टीम की कप्तान सुशीला ने कहा कि उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है और वह अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के अनुसार इस पर खरा उतरने की कोशिश करेंगी.

सुशीला ने कहा, ‘मैं बेहद खुश हूं लेकिन थोड़ी तनाव में भी हूं क्योंकि ओलंपिक में 36 साल बाद टीम की अगुआई करना बड़ी जिम्मेदारी है.’ भारतीय महिला टीम गुरूवार को अमेरिका के लिए रवाना होगी जहां उसे कनाडा के खिलाफ तीन और अमेरिका के खिलाफ दो अभ्यास मैच खेलने हैं. टीम 29 जुलाई को ओलंपिक खेलों के लिए पहुंचेगी.

टीम

सुशीला चानू (कप्तान), नवजोत कौर, दीप ग्रेस एक्का, मोनिका, निक्की प्रधान, अनुराधा देवी थोकचोम, सविता, पूनम रानी, वंदना कटारिया, दीपिका, नमिता टोप्पो, रेणुका यादव, सुनीता लाकड़ा, रानी, प्रीति दुबे और लिलिमा मिंजा.

स्टैंडबाई

हनियालुम लाल रूआत फेली और रजनी एतिमारपू

 

 

Popular Topic On Rkalert

Rio Olympics 2016 weightlifting Watch online Rio Olympics 2016 weightlifting Watch online Rio Olympics 2016 weightlifting Watch online  D...


More News Like Our Facebook Page Follow On Google+ And Alert on Twitter Handle


User Also Reading...
RRB NTPC Result 2016 IBPS Clerk Recruitment Rio Olympic 2016
JobAlert Android Apps Punjabi Video
HD Video Health Tips Funny Jokes

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*