December 4, 2016
Latest News Update

Health Tips in Hindi for Pdf Download

Health Tips in Hindi for Pdf Download

Health Tips in Hindi for Pdf Download

Health Tips in Hindi for Pdf Download


स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें


पुरुषों के लिए हेल् थ टिप्स


वज़न घटाना


योग के 10 फायदे


Top 6 Health Tips for Women


  • स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें |

1. कहीं भी बाहर से घर आने के बाद, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। उसे हाथ लगाने से पहले अपने हाथ अच्छे से जरूर धोएं।

2. घर में सफाई पर खास ध्यान दें, विशेषकर रसोई तथा शौचालयों पर। पानी को कहीं भी इकट्ठा न होने दें। सिंक, वॉश बेसिन आदि जैसी जगहों पर नियमित रूप से सफाई करें तथा फिनाइल, फ्लोर क्लीनर आदि का उपयोग करती रहें। खाने की किसी भी वस्तु को खुला न छोड़ें। कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रखें। खाना पकाने तथा खाने के लिए उपयोग में आने वाले बर्तनों, फ्रिज, ओवन आदि को भी साफ रखें। कभी भी गीले बर्तनों को रैक में नहीं रखें, न ही बिना सूखे डिब्बों आदि के ढक्कन लगाकर रखें।

3. ताजी सब्जियों-फलों का प्रयोग करें। उपयोग में आने वाले मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी सही तरीके से करें तथा एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं पर तारीख देखने का ध्यान रखें।

4. बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने, बैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का खास ध्यान रखें। भोज्य पदार्थों को हमेशा ढंककर रखें और ताजा भोजन खाएं।

5. खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट में ‘वैरायटी ऑफ फूड’ शामिल हो। खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी का उपयोग करें। सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं।

6. खाना पकाने के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल ऑइल (जैसे सोयाबीन, सनफ्लॉवर, मक्का या ऑलिव ऑइल) के प्रयोग को प्राथमिकता दें। खाने में शकर तथा नमक दोनों की मात्रा का प्रयोग कम से कम करें। जंकफूड, सॉफ्ट ड्रिंक तथा आर्टिफिशियल शकर से बने ज्यूस आदि का उपयोग न करें। कोशिश करें कि रात का खाना आठ बजे तक हो और यह भोजन हल्का-फुल्का हो।

7. अपने विश्राम करने या सोने के कमरे को साफ-सुथरा, हवादार और खुला-खुला रखें। चादरें, तकियों के गिलाफ तथा पर्दों को बदलती रहें तथा मैट्रेस या गद्दों को भी समय-समय पर धूप दिखाकर झटकारें।

8. मेडिटेशन, योगा या ध्यान का प्रयोग एकाग्रता बढ़ाने तथा तनाव से दूर रहने के लिए करें।

9. कोई भी एक व्यायाम रोज जरूर करें। इसके लिए रोजाना कम से कम आधा घंटा दें और व्यायाम के तरीके बदलते रहें, जैसे कभी एयरोबिक्स करें तो कभी सिर्फ तेज चलें। अगर किसी भी चीज के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे तो दफ्तर या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने का लक्ष्य रखें। कोशिश करें कि दफ्तर में भी आपको बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठा रहना पड़े।

10. 45 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें और यदि डॉक्टर आपको कोई औषधि देता है तो उसे नियमित लें। प्रकृति के करीब रहने का समय जरूर निकालें। बच्चों के साथ खेलें, अपने पालतू जानवर के साथ दौड़ें और परिवार के साथ हल्के-फुल्के मनोरंजन का भी समय निकालें।


पुरुषों के लिए हेल् थ टिप्सHealth Tips in Hindi For Man

आधुनिक जीवन शैली पुरुषों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल रही है. ऐसे में पुरुषों को अपने स्वास्थ्य के बारे में पहले हीं सचेत हो जाना चाहिए, इससे पहले कि उनके खानपान या दैनिक जीवन की कोई आदत उन्हें बाद में महँगी पड़े. अगर आप अभी अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नहीं होंगे, तो आपको किसी न किसी बीमारी का सामना करना पड़ेगा.
पुरुषों के लिए उपयोगी हेल्थ टिप्स :

1.जंक फ़ूड के नियमित सेवन से शुक्राणुओं की गुणवत्ता में कमी आती है. इसलिए अगर जंक फ़ूड आपके दैनिक भोजन का हिस्सा है, तो आपको अपनी इस आदत को जल्द-से-जल्द अलविदा कह देना चाहिए.|
2.आपको अपने नाश्ते में आपको दो केले जरुर शामिल करने चाहिए. केले दिन भर आपके काम करने की उर्जा बरकरार रखेंगे और साथ हीं दिल की कई बीमारियों से भी आपको दूर रखेंगे.|
3.अगर आप बहुत अधिक पैकिंग फ़ूड खाते हैं, तो आपको अपनी इस आदत को बदलने की जरूरत है. क्योंकि ऐसे फूड्स में ऐसे मेटल्स का उपयोग किया जाता है, जो पुरुषों के लिए अच्छे नहीं होते हैं.|
4.व्यायाम या सैर के बिना खुद को स्वस्थ्य रखने की कोशिश करना मूर्खतापूर्ण प्रयास है, इसलिए अगर आप खुद को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं, तो व्यायाम या सैर को अपने दैनिक जीवन में शामिल जरुर करें.|
5.सोडा, कॉफ़ी, रेड मीट, चिप्स इत्यादि का कभी कभार हीं सेवन करें. क्योंकि इनका नियमित सेवन आपको लम्बे समय में नुकसान हीं पहुंचाएगा.|

6.खाने में अच्छी गुणवत्ता वाले तेल का उपयोग करें. खराब गुणवत्ता वाले तेल पुरुषों के लिए नुकसानदायक होते हैं.
मोटापा पुरुषों की यौन क्षमता पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है, इसलिए मोटापे से खुद को दूर रखिए.|
7.अगर व्ययाम करने के लिए आपके पास समय नहीं है, तो घर और दफ्तर में लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का उपयोग करें.
अपने खाने में मौसमी फल और मौसमी सब्जी को शमिल करें. यह आदत आपको स्वस्थ्य रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी.|
8.सुबह नाश्ता जरुर करें, और ध्यान रखें कि रात का खाना हल्का होना चाहिए. डिनर 8 बजे तक में कर लेना चाहिए.
वही व्यक्ति स्वस्थ्य रह सकता है, जो सुबह जल्दी उठता हो. तो अगर आपको भी देर से उठने की आदत है, तो जल्द हीं अपनी इस आदत को बदल डालिए.|
9.सलाद और अंकुरित अनाज को अपने भोजन का हिस्सा जरुर बनाएँ.|
10.भोजन करते समय एक समय में रोटी और चावल दोनों न खाएँ.|
11.तेलों की मालिश बालों और पूरे शरीर में सप्ताह में कम-से-कम 3 बार जरुर करें.|
12.अनावश्यक रूप से दूसरों की जिम्मेदारियाँ न उठाएँ, पैसा कमाने वाली मशीन न बनें, घूमने भी जाएँ और अन्य गतिविधियों के लिए भी समय निकलें. रविवार का समय खुद को दें.|
13.लैपटॉप को जांघों पर रखकर काम न करें, इससे पौरुष क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इससे आप नपुंसक भी बन सकते हैं.|


1 .वज़न घटाना – Weight Loss Tips in Hindi

vajanvajan2

वज़न घटाना :

वजन घटाने के आसान तरीके, कम समय में वजन कैसे घटायें, वजन घटाने के लिए आहार योजना, वजन घटाने वाले योगा और व्यायाम, शरीर को सुडौल बनाने के तरीके और इससे जुड़ी सभी जानकारी के लिए इस केटेगरी में पढ़ें। वजन कम करने के लिए कई जतन करने पडते हैं, हालांकि नियमित रूप से एक्‍सरसाइज और खान-पान पर अंकुश लगाकर और वसायुक्त खाद्य-पदार्थों से दूर रहकर वजन पर नियंत्रण पाया जा सकता है। इसलिए वजन घटाना क्यों जरूरी, मोटापा बढ़ने से कैसी बीमारियां होती हैं, मोटापे से क्या स्वास्‍थ्‍य संबंधित समस्यायें हो सकती हैं, आयुर्वेद के जरिये कैसे वजन कम करें, वजन कम करने के लिए क्‍या खाना चाहिए, वजन घटाने के लिए योग कैसे मददगार है और मोटापा जल्‍द कैसे कम किया जाये आदि। मोटापा कम करने के विभिन्न तरीकों के बारे में यहां विस्‍तार से जानिये।

इन कारणों से इस मॉडल ने घटाया 108 किलो वजन

ग्लैमर की दुनिया – जहां आपकी खूबसुरती ही आपका करियर बनाती है। ऐसे में इस दुनिया में अपनी खूबसुरती और शरीर का ख्याल रखना हर किसी मॉडल के लिए बहुत जरूरी होता है। लेकिन मॉडलिंग की दुनिया में प्लस साइज मॉडलिंग भी होती है जिसमें कई प्लस साइज वाले लोग अपना करियर बना रहे हैं। लेकिन कई बार प्लस साइज मॉडल का उनके साइज के कारण भी उनके करियर पर तलवार लटकने लगती है जिससे डर कर ये मॉडल अपना साइज कम करने के लिए मेहनत करने लगते हैं।
ऐसी ही एक प्लस साइज मॉडल रोज़ी मेरकैडो ने अपना करियर बचाने के साथ ही कुछ अन्य कारणों से अपना लगभग 108 किलो वजन कम कर लिया है। आइए जानते हैं कि रोज़ी ने किन कारणों से किया अपना 108 किलो वजन कम। कारणों के साथ ये भी जानिए कि रोजी ने आखिऱकार 108 किलो वजन कम किया तो कैसे किया? क्योंकि सामान्य लोगों के लिए 8 किलो वजन कम करना ही बहुत मुश्किल का काम होता है।

1.कम किया 108 किलो वजन

  • 36 वर्षीय प्लस साइज मॉडल रोजी ने लगभग 108 किलो वजन कम किया है।
  • रोज़ी ने डायटिंग और एक्सरसाइज के द्वारा 45 किलो वजन कम किया है।
  • वहीं 63 किलो वजन गैस्ट्रिक स्लिव सर्जरी के द्वारा कम किया है।
  • अगर रोज़ी अपना वजन कम नहीं करती तो उनका करियर खतरे में पड़ सकता था।

2.जुम्बा और रनिंग किया

  • रोज़ी ने डायटिंग के दौरान एक टाइम मोनो मील लिया।
  • मोनो मील के अलावा रोज़ी ने हरी सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन किया।
  • साथ ही नैचुरल पेय पदार्थों जैसे, जूस, शर्बत आदि का सेवन किया।
  • इसके अलावा हैवी एक्सरसाइज की।
  • एक्सरसाइज के साथ ही रोजी ने जुम्बा और रनिंग की।

जुम्बा- जुम्बा एक तरह का एरोबिक्स डांस है जो साउथ अफ्रीकियों के धुन पर होता है। यह आपकी बॉडी को बैलेंस रख आपको परफेक्ट बॉडी शेप देता है। इस डांस को अच्छी तरह से करने पर एक घंटे में 400 से 600 तक कैलोरीज नष्ट होती है। यह शरीर का ब्लड प्रेशर सही रखता है और बोन डेंसिटी बढ़ाता है। इस डांस की खासियत है कि इसका असर शरीर के सभी भागों पर पड़ता है।

3.इसलिए किया वजन कम.

  • करियर खत्म होने के डर के अलावा रोजी के जीवन की एक घटना ने उन्हें अपना वजन कम करने के लिए प्रेरित किया।
  • दरअसल एक बार रोज़ी फ्लाइट के लिए टिकट ले रही थी। यहां उन्हें उनके वजन के कारण एक और टिकट लेने के लिए कहा गया। इस घटना से रोजी को काफी शर्मिंदगी महसूस हुई। जिसके बाद रोजी ने अपना वजन कम करने का फैसला किया।

रोज़ी तीन बच्चों की मां है औऱ वो 36 वर्ष की है। इस उम्र में उनके लिए वजन कम करना आसान नहीं था खासकर तो इतना वजन कम करना बिल्कुल नामुमकिन जैसा था।

अपनी डायट के दौरान रोजी ने सोडा, पास्ता, मिठाई और चावल बिल्कुल बंद कर दिए थे। साथ ही रोजी को जितनी भूख लगती थी वो हमेशा उससे कम ही खाती थीं। अब रोजी पहले की तरह ग्लैमरस और स्लिम दिखती है।


योग

Health Tips in Hindi for Pdf Download

योग भारत की प्राचीन संस्कृति का गोरवमयी हिस्सा है जिसकी वजह से भारत सदियों तक विश्व गुरु रहा है | योग एक ऐसी सुलभ एवं प्राकृतिक पद्धति है जिससे स्वस्थ मन एवं शरीर के साथ अनेक आध्यात्मिक लाभ प्राप्त किये जा सकते हैं | जिस योग को स्वामी रामदेव जी महाराज ने गुफाओं और कंदराओं से निकालकर आम जन तक पहुँचाया था उसी योग को प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी ने एक कदम आगे बढाकर विश्व पटल पर स्थापित कर दिया है।

यह योग में विश्व का दृढ विश्वास ही है की जिसकी वजह से 21 जून कोअन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस ( International Yoga Day ) मनाये जाने के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा रखे गये प्रस्ताव को 177 देशो ने अत्यंत सीमित समय में पारित कर दिया l

योग क्या है ?

 योग शब्द संस्कृत की ‘युज’ धातु से बना है जिसका अर्थ है जोड़ना यानि शरीर,मन और आत्मा को एक सूत्र में जोड़ना |योग के महान ग्रन्थ पतंजलि योग दर्शन में योग के बारे में कहा गया है|

योगश्च चित्तवृत्ति निरोध

 यानि मन की वृत्तियों पर नियंत्रण करना ही योग है |

गीता में कहा गया है – योग: कर्मसु कौशलम|

यानि कर्मों में कौशल या दक्षता ही योग है|

  • योग के 10 फायदे  / Benefits of Yoga in Hindi

1.योग का प्रयोग शारीरिक , मानसिक और आध्यत्मिक लाभों के लिए हमेशा से होता रहा है l आज की चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है की योग शारीरिक और मानसिक रूप से मानवजाति के लिए वरदान है |

2.जहाँ जिम आदि से शरीर के किसी खास अंग का ही व्यायाम होता है वहीँ योग से शरीर के समस्त अंग प्रत्यंगों,ग्रंथियों का व्यायाम होता है जिससे अंग प्रत्यंग सुचारू रूप से कार्य करने लगते हैं |

3.योगाभ्यास से रोगों से लड़ने की शक्ति बढती है | बुढ़ापे में भी जवान बने रह सकते हैं त्वचा पर चमक आती है शरीर स्वस्थ,निरोग और बलवान बनता है |

4.जहाँ एक तरफ योगासन मांस पेशियों को पुष्टता प्रदान करते हैं जिससे दुबला पतला व्यक्ति भी ताकतवर और बलवान बन जाता है वहीँ दूसरी ओर योग के नित्य अभ्यास से शरीर से फैट कम भी हो जाता है इस तरह योग कृष और स्थूल दोनों के लिए फायदेमंद है |

5. योगासनों के नित्य अभ्यास से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है | जिससे तनाव दूर होकर अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, पाचन सही रहता है|

6.प्राणायाम के लाभ – योग के अंग प्राणायाम एवं ध्यान भी योगासनों की तरह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं, प्राणायाम के द्वारा श्वास प्रश्वास की गति पर नियंत्रण होता है जिससे श्वसन संस्थान सम्बन्धित रोगों में बहुत फायदा मिलता है | दमा, एलर्जी, साइनोसाइटिस,पुराना नजला, जुकाम आदि रोगों में तो प्राणायाम बहुत फायदेमंद है ही साथ ही इससे फेफड़ों की ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता बढ़ जाती है जिससे शरीर की कोशिकाओं को ज्यादा ऑक्सीजन मिलने लगती है जिसका पूरे शरीर पर सकारात्मक असर पड़ता है |

7.ध्यान के लाभ – ध्यान भी योग का अतिमहत्वपूर्ण अंग है | आजकल ध्यान यानि मेडिटेशन का प्रचार हमारे देश से भी ज्यादा विदेशों में हो रहा है आज की भौतिकता वादी संस्कृति में दिन रात भाग दौड़, काम का दबाव, रिश्तो में अविश्वास आदि के कारण तनाव बहुत बढ़ गया है | ऐसी स्तिथि में मेडिटेशन से बेहतर और कुछ नहीं है ध्यान से मानसिक तनाव दूर होकर गहन आत्मिक शांति महसूस होती है, कार्य शक्ति बढती है ,नींद अच्छी आती है | मन की एकाग्रता एवं धारणा शक्ति बढती है |

8.योग से ब्लड शुगर का लेवल घटता है और ये LDL या बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है। डायबिटीज रोगियों के लिए योग बेहद फायदेमंद है। ये भी पढ़ें : कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल ?

9.कुछ अध्यनों में पाया गया है कि कुछ योगासनो और मैडिटेशन के द्वारा आर्थराइटिस, बैक पेन आदि दर्द में काफी सुधार होता है और दवा जी ज़रुरत कम होती जाती है।

10. योग शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है और दवाओं पर आपकी निर्भरता को घटता है।  बहुत सी स्टडीज में साबित हो चुका है कि अस्थमा , हाई ब्लड प्रेशर , टाइप २ डायबिटीज के मरीज योग द्वारा पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके हैं।

योग केवल शारीरिक व्यायाम करने या रोगों को दूर करने वाली क्रिया नहीं है बल्कि जीवन को बेहतर बनाने वाली एक जीवन पद्यति है |


Top 6 Health Tips for Women

Health Tips in Hindi for Pdf Download

Let’s face it, ladies : Doctor visits are short. And they’re getting shorter. What if your doctor had more time? She might tell you the same things that OB-GYN Alyssa Dweck, MD, co-author of V Is for Vagina, wants you to know.

Consider Dweck’s tips your prescription for a lifetime of wellness.

1. Zap your stress.

The biggest issue I see in most of my patients is that they have too much on their plates and want to juggle it all. Stress can have significant health consequences, from infertility to higher risks of depression,anxiety, and heart disease. Find the stress-reduction method that works for you and stick with it.

2. Stop dieting.

Eating healthy doesn’t mean you have to forgo your favorite glass of wine or a piece of chocolate cake now and then. The key is moderation. Get a mix of lean proteins, healthy fats, smart carbs, and fiber.

3. Don’t OD on calcium.

Too much absorbed calcium can increase the risk of kidney stones and may even increase the risk of heart disease. If you’re under 50, shoot for 1,000 milligrams per day, while over-50 women should be getting 1,200 milligrams per day mainly through diet — about three servings of calcium-rich foods such as milk, salmon, and almonds.

4. Do more than cardio.

Women need a mix of cardio and resistance or weight-bearing exercise at least three to five times a week to help prevent osteoporosis, heart disease, cancer, and diabetes. Exercise also promotes good self-image, which is really important to a woman’s mental health.

5. Think about fertility.

While many women have no problem getting pregnant in their late 30s and even into their early 40s, a woman’s fertility may start to decline as early as 32. So if you want to have kids, talk to your doctor about options, like freezing your eggs.

6. Appreciate birth control.

Birth control gets a bad rap, but not only can it keep you from getting pregnant before you’re ready, studies show it can lower the risk of uterine and ovarian cancer as well as regulate your cycle.


Popular Topic On Rkalert

Health Tips In Hindi – हेल्थ टिप्स हिंदी हेल... हेल्थ टिप्स इन हिंदी, शरीर बनाने के टिप्स, सेहत के घरेलू नुस्खे, हेल्थ टिप्स मराठी, ताकतवर शरीर बनान...


More News Like Our Facebook Page Follow On Google+ And Alert on Twitter Handle


User Also Reading...
RRB NTPC Result 2016 IBPS Clerk Recruitment Rio Olympic 2016
JobAlert Android Apps Punjabi Video
HD Video Health Tips Funny Jokes

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


Read All Entertainment And Education Update in Hindi