December 10, 2016
Latest News Update

Health Tips In Hindi – हेल्थ टिप्स हिंदी हेल्थ बनाने के तरीके घरेलू नुस्खे ब्यूटी टिप्स

हेल्थ टिप्स इन हिंदी, शरीर बनाने के टिप्स, सेहत के घरेलू नुस्खे, हेल्थ टिप्स मराठी, ताकतवर शरीर बनाने के उपाय, ब्यूटी टिप्स इन हिन्दी, ब्यूटी पार्लर टिप्स, ब्यूटी पार्लर, Beauty Tips in Hindi, Beauty Tips for Fairness, Beauty Tips for Face, Beauty Tips for Hair, Natural Beauty Tips, Beauty Tips in Tamil, Beauty Tips for Skin, Homemade Beauty Tips,health tips,health tips in hindi,health tips in telugu,health tips for men,beauty tips,daily health tips,health tips in tamil,health tips for children,health tips of the day

Ayurvedic Health Tips in Hindi Beauty Tips for Fairness Face Hair ताकतवर शरीर बनाने के उपाय सेहत के घरेलू नुस्खे

Health Tips in Hindi for Man Body – स्वास्थ्य टिप्स हेल्थ सेहत बनाने चेहरे की देखभाल के उपाय

हेल्थ या स्वास्थ्य जैसे ही हम ये शब्द सुनते है ! ये शब्द अपने को हमारे शरीर के स्वास्थ्य का हाल जानने को मजबूर कर देते है ! दोस्तों स्वास्थ्य मानव शरीर  की वो चमत्कारिक कुंजी है, जो अपने को लम्बी आयु प्रदान करती है ! हर कोई चाहता है, कि वो स्वस्थ रहे  और ये बात सही भी है, जैसा की हम सुनते आ रहे है पहला सुख निरोगी काया ! तो बाकी काम बाद में अपने हिसाब से कर ही लेंगे अगर स्वस्थ रहे तो ! हम आपको वो बातें रहे है, जो आपने सुनी है, आप इनको आजमाकर खुद को बदल सकते है !

Health Tips in Hindi for Man Body

पहली बात अपना ध्यान खुद रखें, आपके शरीर को आप से बेहतर कोई नही जानता, आपना ध्यान खुद रखना सीखें ! स्वस्थ शरीर रखने की सिढ़ी में ये आपकी सबसे बड़ी जीत होगी !

Ayurvedic Health Tips in Hindi

  • शरीर को स्वस्थ बनाने के लिय रोज सुबह व्यायाम अवश्य करें
    रोजाना सूर्योदय से पहले उठने की कोशिस करें, मांसपेशियाँ बनाने के लिए सुबह व्यायाम करना बहुत अच्छा होता है। जब आप सुबह खाली पेट व्यायाम करते हैं तो यह आपकी मांसपेशियों को स्फूर्ति देता है !
  • रोजाना सुबह नाशता या हल्का भोजन लेने की आदत डालें !
    यह बहुत अच्छी आदत है ! सुबह का नाश्ता या हल्का भोजन जरूर करें। यह आपको दिन भर चुस्तदुरुस्त रखता है। और आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है।
  • क्रोध मानव का खुद का जन्म दिया शत्रु है !
    क्रोध कभी नही करें – गुस्सा दिल के दौरे, स्ट्रोक, ब्लड प्रेशर के खतरे को बढ़ा सकता है। जो भी मानव  गुस्से का शिकार होता है वो सामाजिक मेलजोल में भी पिछडा़ रहता है।
  • रोज रात में पर्याप्त नींद लें
    क्योंकि नींद पूरी ना होने का स्थिति में आप तमाम समस्यायों से ग्रसित हो सकते हैं। रात की अच्छी नींद आपके मूड को सुधार सकती है और गुस्से को कम कर सकती है।
    नींद की कमी हमारी नियमित दिनचर्या को बुरी तरह प्रभावित करती है। एक अध्ययन में कहा गया है कि पर्याप्त नींद नहीं ले पाने के कारण एक व्यक्ति लोगों के चेहरे के भाव को ठीक से नहीं पढ़ पाता।
  • बरसात के मौसम में मसालेदार चीजें खाने से बचें
    बरसात के मौसम में बाहर की चीजें खाने से परहेज करें क्योंकि कई बार रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से बैक्टीरिया का हमला जल्दी होता है। फ्राइड फूड न खाएं क्योंकि पाचन क्रिया इस मौसम में धीमी पड़ जाती है जिससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

Health Tips in Hindi Fitness Tips Hair Care Tips

ताकतवर शरीर बनाने के उपाय – Daily Health Tips

  • बरसात के मौसम में मसालेदार चीजें खाने से बचें
  • बरसात के मौसम में बाहर की चीजें खाने से परहेज करें क्योंकि कई बार रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से बैक्टीरिया का हमला जल्दी होता है। फ्राइड फूड न खाएं क्योंकि पाचन क्रिया इस मौसम में धीमी पड़ जाती है जिससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है।
  • बारिश के मौसम में तुलसी, अदरक, पुदीना, हल्दी, हींग, जीरा और करी पत्ते का अधिक सेवन करें क्योंकि ये पाचनतंत्र को मजबूत बनाते हैं और पेट संबंधी बीमारियों से दूर रखते हैं। इनसे एसीडिटी, कब्ज, अपच जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।
  • खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं।

सेहत के घरेलू नुस्खे

  • कहीं भी बाहर से घर आने के बाद, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं।

Body Health Tips in Hindi

  • शराब का प्रयोग नही करना चाहिये !
    लगातार एल्कोहल के सेवन से कई तरह की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से संबन्धित समस्याएँ होती हैं। एल्कोहल के इस्तेमाल के नए सुझावों के अनुसार, एल्कोहल के सेवन से विशेष तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

चेहरे की देखभाल के उपाय – Skin Care Tips Acne Care Tips Face Care Tips

  • मुंहासे की देखभाल के उपाय ( Acne Care Tips )से निपटने के लिए ढेर सारा पानी पीने पीयें। इससे शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। साथ ही प्रॉसेस्ड फूड और कैफीन की जगह हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से भी यह समस्या दूर होती है।
  • बड़े छिद्र की देखभाल के उपाय (Pores Care Tips) के मामले में कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
  • एजिंग लाइंस की देखभाल के उपाय (Aging Lines Care Tips) से निपटने के लिए नियमित रूप से लिपबाम लगाकर लकीरें हल्की की जा सकती हैं।
  • कई निशानों में उपचार की जरुरत नहीं पड़ती है लेकिन अगर निशान गहरे (Scars) हैं तो कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें।
  • यदि आंखों के नीचे काला घेरा की देखभाल के उपाय (Under Eye Circles Care Tips ) की समस्या से परेशान हैं तो सौंदर्य प्रसाधनों के साथ इसे छुपाया जा सकता है
  • झुर्रियां की देखभाल के उपाय (Wrinkles Care Tips) से बचने के लिए सेहतमंद आहार और नशा से छुटकारा इसके सबसे सरल उपाय हैं। आप चाहें तो कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ की सलाह भी ले सकते हैं।

चावल का पानी हमें फैंकना नही चाहिए ! ये बहोत उपयोगी है !

ये बात तो सही है ! की भारत में हर घर में चावल बनते रहते है ! चावल का पानी हमें फैंकना नही चाहिए ! ये बहोत उपयोगी है, चावल का गर्मागर्म पानी, जिसे लोग मांड के नाम से भी जानते हैं। ये  उबले चावलों का पानी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इसके उपयोग निचे दिए जा रहे है !

  • पेट के लिए फायदेमंद
    जिन लोगों को अक्‍सर पेट की समस्‍या रहती है, ऐसे कमजोर पेट वाले लोगों के लिए चावल का मांड बहुत फायदेमंद होता है। चावल का मांड खाने से खाना पचाने में आसानी होती है। चावल में दूध मिलाकर 20 मिनट तक ढककर रख दीजिए, फिर उसके खाइए ज्यादा फायदा होगा। इसके अलावा चावल का पानी डायरिया और कब्‍ज से तुरंत राहत देता है।
  • तुरंत एनर्जी दें
    चावल का पानी तुरंत एनर्जी देने में भी मदद करता है। चावलों का पानी पीने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है और एनर्जी मिलती है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट की उच्‍च मात्रा के कारण यह शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। इसलिए जब भी आपको एनर्जी का स्‍तर कम हो रहा है तो चावल का पानी लें।
  • त्‍वचा को चमकदार बनाये
    त्वचा की चमक बढ़ने के लिए चावल के पानी का उपयोग किया जा सकता है। आपको नुकसान पहुंचाने वाले कॉस्मेटिक्स का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, केवल चावल के पानी के द्वारा आप उजली और चमकीली त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए आप कॉटन को चावल के पानी में डुबाकर इसे चेहरे पर लगाकर चमकीली त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।
  • मस्तिष्‍क के लिए फायदेमंद
    चावल के पानी से दिमागी विकास और शरीर शक्तिशाली होता है। साथ यह अल्‍जामइर रोग को रोकने में मदद करता है। इसलिए अगर आप दिमाग तेज करना चाहते हैं तो चावल के पानी को बेकार समझकर फेंके नहीं।
  • हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करें
    चावल का पानी हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। चावल सोडियम में कम होने के कारण हाई ब्‍लड प्रेशर और हाईपरटेंशन से पीड़ि‍त लोगों के लिए सबसे अच्‍छे आहार में से एक माना जाता है।
  • बालों के लिए फायदेमंद
    बालों के लिए चावल का पानी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप पतले और बेजान बालों की समस्‍या से परेशान है तो चावलों के पानी से बालों को धोये। चावल के पानी से बालों को धोने से बाल घने होने के साथ-साथ बालों में चमक भी बनी रहती है। चावल के पानी को अपने बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शैम्‍पू और कंडीशनर से धो लें। आप महंगे ट्रीटमेंट के बिना पा सकते हैं, सुंदर और चमकीले बाल।
  • कैंसर से बचाव
    चावल का पानी पीने से कैंसर जैसी भंयकर बीमारी से भी राहत पाई जा सकती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि चावल में ट्यूमर को दबाने वाले तत्व देखे गए हैं और शायद यही आंतों के कैंसर से बचाव का एक कारण है।

Daily Health Tips For You

Popular Topic On Rkalert

Health Tips in Hindi for Pdf Download Health Tips in Hindi for Pdf Download Health Tips in Hindi for Pdf Download स्वस्थ रहन...


More News Like Our Facebook Page Follow On Google+ And Alert on Twitter Handle


User Also Reading...
RRB NTPC Result 2016 IBPS Clerk Recruitment Rio Olympic 2016
JobAlert Android Apps Punjabi Video
HD Video Health Tips Funny Jokes

1 Trackbacks & Pingbacks

  1. Health Tips in Hindi Fitness Tips Hair Care Tips - Jobs Hint

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*