June 24, 2017
Top News

Save the environment Green Tips For Earth Day‎ on 22 April

प्रतेक 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है, इसकी स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन के द्वारा 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप में की गयी और अब इसे 192 से अधिक देशों में प्रति वर्ष मनाया जाता है। यह तारीख उत्तरी गोलार्द्ध में वसंत और दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद का मौसम है। जिसका मुख्य अर्थ है दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करना है जो हम अपने घर के ग्रह की सुरक्षा के लिए उपयोग कर सकते हैं। आपको अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए आपके द्वारा उठाए जा सकने की एक श्रृंखला के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र का पृथ्वी दिवस

संयुक्त राष्ट्र में पृथ्वी दिवस को हर साल मार्च एक्विनोक्स (वर्ष का वह समय जब दिन और रात बराबर होते हैं) पर मनाया जाता है, यह अक्सर 20 मार्च होता है, यह एक परम्परा है जिसकी स्थापना शांति कार्यकर्ता जॉन मक्कोनेल के द्वारा की गयी।

22 अप्रैल पृथ्वी दिवस का इतिहास

सितम्बर 1969 में सिएटल, वाशिंगटन में एक सम्मलेन में विस्कोंसिन के अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन घोषणा की कि 1970 की वसंत में पर्यावरण पर राष्ट्रव्यापी जन साधारण प्रदर्शन किया जायेगा. सीनेटर नेल्सन ने पर्यावरण को एक राष्ट्रीय एजेंडा में जोड़ने के लिए पहले राष्ट्रव्यापी पर्यावरण विरोध की प्रस्तावना दी.”यह एक जुआ था,” वे याद करते हैं “लेकिन इसने काम किया।”जानेमाने फिल्म और टेलिविज़न अभिनेता एड्डी अलबर्ट ने पृथ्वी दिवस, के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. हालांकि पर्यावरण सक्रियता का सन्दर्भ में जारी इस वार्षिक घटना के निर्माण के लिए अलबर्ट ने प्राथमिक और महत्वपूर्ण कार्य किये, जिसे उसने अपने सम्पूर्ण कार्यकाल के दौरान प्रबल समर्थन दिया, लेकिन विशेष रूप से 1970 के बाद, एक रिपोर्ट के अनुसार पृथ्वी दिवस को अलबर्ट के जन्मदिन, 22 अप्रैल, को मनाया जाने लगा, एक स्रोत के अनुसार यह गलत भी हो सकता है। अलबर्ट को टीवी शो ग्रीन एकर्समें प्राथमिक भूमिका के लिए भी जाना जाता था, जिसने तत्कालीन सांस्कृतिक और पर्यावरण चेतना पर बहुमूल्य प्रभाव डाला.

पृथ्वी दिवस की शुरुआत और विकास

22 अप्रैल 1970 को पृथ्वी दिवस ने आधुनिक पर्यावरण आंदोलन की शुरुआत को चिन्हित किया। लगभग 20 लाख अमेरिकी लोगों ने, एक स्वस्थ, स्थायी पर्यावरण के लक्ष्य के साथ भाग लिया।हायेज और उनके पुराने स्टाफ ने बड़े पैमाने पर तट से तट तक रैली का आयोजन किया।हजारों कॉलेजों और विश्वविद्यालयों ने पर्यावरण के दूषण के विरुद्ध प्रदर्शनों का आयोजन किया। वे समूह जो तेल रिसाव, प्रदुषण करने वाली फैक्ट्रियों और उर्जा संयंत्रों, कच्चे मलजल, विषैले कचरे, कीटनाशक, खुले रास्तों, जंगल की क्षति और वन्यजीवों के विलोपन के खिलाफ लड़ रहे थे, ने अचानक महसूस किया कि वे समान मूल्यों का समर्थन कर रहें हैं।200 मिलियन लोगों का 141 देशों में आगमन और विश्व स्तर पर पर्यावरण के मुद्दों को उठा कर, पृथ्वी दिवस ने 1990 में 22 अप्रैल को पूरी दुनिया में पुनः चक्रीकरण के प्रयासों को उत्साहित किया और रियो डी जेनेरियो में 1992 के संयुक्त राष्ट्र पृथ्वी सम्मलेन के लिए मार्ग बनाया.2000 में, इंटरनेट ने पूरी दुनिया के कार्यकर्ताओं को जोड़ने में पृथ्वी दिवस की मदद की.22 अप्रैल के आते ही, पूरी दुनिया के 5000 समूह एकजुट हो गए और 184 देशों के सैंकडों मिलयन लोगों ने इसमें हिस्सा लिया।

22 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है पृथ्वी दिवस

पृथ्वी दिवस खगोल शास्त्रीय घटना पर एक नए तरीके से ध्यान केन्द्रित करता है- जो सबसे प्राचीन तरीका भी है- वर्नल इक्विनोक्स का उपयोग करते हुए, जिस समय सूर्य पृथ्वी की भूमध्य रेखा को पार करते हुए पृथ्वी के सभी भागों में दिन और रात की लम्बाई को बराबर कर देता है |पृथ्वी दिवस का दिन सभी राष्ट्रीय सीमाओं का पार करता है, फिर भी सभी भौगोलिक सीमाओं को अपने आप में समाये हुए है, सभी पहाड़, महासागर और समय की सीमाएं इसमें शामिल हैं और पूरी दुनिया के लोगों को एक गूंज के द्वारा बांध देता है, यह प्राकृतिक संतुलन को बनाये रखने के लिए समर्पित है, फिर भी पूरे ब्रह्माण्ड में तकनीक, समय मापन और तुंरत संचार को कायम रखता है।

22 अप्रैल का महत्व

सीनेटर नेल्सन ने ऐसी तारीख को चुना जो कॉलेज केम्पस में पर्यावरण शिक्षण की भागीदारी को अधिकतम कर सके. उन्होंने निर्धारित किया कि इसके लिए 19-25 अप्रैल तक का सप्ताह सर्वोत्तम है।यह परीक्षा या वसंत की छुट्टियों के समय में नहीं आता है, न ही इस समय धार्मिक छुट्टियां जैसे ईस्टर आदि होती हैं और वसंत में इतनी पर्याप्त देरी से होता है कि इस समय मौसम अच्छा होता है। ज्यादा विद्यार्थियों के कक्षा में रहने की उम्मीद होती है और सप्ताह के मध्य में अन्य घटनाओं के साथ कम प्रतिस्पर्धा होती है, इसलिए उन्होंने बुधवार, 22 अप्रैल को चुना.पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने जानबूझकर लेनिन के सौंवें जन्मदिन को चुना है, नेल्सन ने स्पष्ट किया कि प्रत्येक वर्ष में 365 दिन होते हैं और दुनिया में 3.7 बिलियन लोग रहते हैं, तो हर दिन 10 मिलियन लोगों का जन्म दिन होता है।

Save Earth Day Slogans in Hindi

1.अर्थ का कुछ करो, नहीं तो अनर्थ हो जायेंगा.
2.वक्त है कुछ करने का, धरती को बचने का.
3.आने वाली पीढ़ी है प्यारीं, तो पृथ्वी को बचाना है हमारी जिम्मेदारी.
4.धरती बचाओ, जीवन बचाओ, जीवन खुश हाल बनाओ.
5.पृथ्वी हमारा घर है, और घर को नष्ट नहीं करते.
6.जंगल सुरक्षित रखिये, धरती को विनाश से बचाये.
7.जाब हरी-भरी पृथ्वी होंगी, तब शांत-स्वास्थ जनता होंगी.
8.पृथ्वी बचाओ, जीवन बचाओ

पृथ्वी को बचाने के टिप्स

1.बिजली बंद कर देना,
2. पेड़ लगाना,
3.ईंधन बचाने के लिए कारपूल, चलकर जाना ,
4.साइकिल या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना
5.फल, सब्जियां और स्थानीय रूप से उगाए गए खाद्य पदार्थों के उपयोग से भी पर्यावरण को बचाया जा सकता है.

सारांश

22 अप्रैल पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है जो पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देता है|1970 में पृथ्वी दिवस की स्थापना के बाद से, पृथ्वी दिवस एक लंबा सफर तय किया है, और जलवायु के मुद्दों में वृद्धि हो रही है। ग्लोबल वार्मिंग में वृद्धि और जिस दर पर ग्रह कम हो रहा है, प्रत्येक व्यक्ति को ग्रह को बचाने के लिए अपने बिट करने की जरूरत है और Google ने अपने नवीनतम Google doodle के साथ पृथ्वी दिवस 2017 पर इस खूबसूरत विचार को सम्मानित किया है। खोज इंजन की दिग्गज ने इस दिन एक सुंदर कहानी का प्रदर्शन किया है, जिसमें पता चलता है कि एक लोमड़ी, एक बिल्ली और एक मेंढक ने ग्रह और उसके प्राणियों को कैसे बचाया। डूडल की कहानी में विभिन्न युक्तियां और छल छिपी हुई है और 47 वें पृथ्वी दिवस के आसपास के विभिन्न तथ्यों को भी प्रकाश डाला गया है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*