December 3, 2016
Latest News Update

आयरन लेडी इरोम शर्मिला 16 साल बाद भूख हड़ताल खत्म करेंगी

आयरन लेडी इरोम शर्मिला 16 साल बाद भूख हड़ताल खत्म करेंगी

iron-sharmila-580x395

आयरन लेडी इरोम शर्मिला 16 साल बाद भूख हड़ताल खत्म करेंगी कहा मणिपुर से लड़ूंगी चुनाव

आयरन लेडी इरोम शर्मिला जो अाफस्पा के विरोध में वर्ष 2000  से भूख हड़ताल पर हैं उन्होंने अपना अनशन तोड़ने का फैसला कर लिया है। शर्मिला 9 अगस्त को भूख हड़ताल खत्म करेंगी। 

मणिपुर की आयरन लेडी इरोम शर्मिला ने 16 साल तक एक लड़ाई लड़ी यह लड़ाई मणिपुर में सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (आफ्स्पा) हटाने की मांग को लेकर उन्होंने लड़ा है। मगर आज 16 साल के बाद इरोम शर्मिला अपनी इतनी लंबी अनशन खत्म करेंगी। बतादें की इरोम शर्मीला ने शादी करने से लेकर राजनीति में आने तक का ऐलान किया है।
आयरन लेडी इरोम शर्मिला ने अपना यह फैसला पश्चिमी इंफाल में चीफ ज्यूडिश‍ियल मजिस्ट्रेट के कोर्ट अदालत में सब के सामने कहा। वहीं उन्होंने यह भी घोषणा की है की वह आगले साल मणिपुर ने हिने वाले विधानसभा चुनावों में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर परचुनाव लड़ेंगी। आपको बतादें की आयरन लेडी के नाम से प्रसिद्ध इरोम शर्मिला ने 16 साल से ना ही कुछ खाया है और ना ही कुछ पिया है। बल्कि उन्हें 16 सालों से नाक से जबरन आहार दिया जा रहा है। इरोम की उम्र अब 42 साल हो गयी है।

irom

इरोम शर्मिला जो कि साल 2000 से भूख हड़ताल पर हैं उन्होंने अपना अनशन तोड़ने का फैसला कर लिया है। खबरों के मुताबिक, शर्मिला 9 अगस्त को भूख हड़ताल खत्म करेंगी। 42 साल की शर्मीला को ‘आयरन लेडी’ भी कहा जाता है। वह पिछले 16 साल से भूख हड़ताल पर हैं। उनकी यह हड़ताल मणिपुर से आर्मड फोर्स स्पेशल पॉवर एक्ट हटवाने के लिए है। कई बार उन्हें नाक में ट्यूब डालकर खाना खिलाने की कोशिश भी की गई लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

irom2

इरोम शर्मिला पर चला है केस 

इरोम शर्मिला पर मार्च 2013 में एक ट्रायल भी चलाया गया था। यह ट्रायल उस शिकायत के लिए था जिसमें कहा गया था कि वह खुदकुशी करने की कोशिश कर रही हैं। यह ट्रायल अक्टूबर 2006 में किए गए आमरण अनशन के लिए था। इसमें शर्मिला अपनी आवाज को और बुलंद करने के लिए जंतर मंतर पर आकर बैठ गई थीं। मणिपुर में फिलहाल इंडियन नेशनल कांग्रेस की सरकार है। ओकराम इबोबी सिंह 2012 में अबतक वहां के मुख्यमंत्री बने हुए हैं। इरोम किसी पार्टी से चुनाव लड़ेगी या फिर निर्दलीय खड़ीं होगीं यह फिलहाल साफ नहीं है।

मणिपुर की जानी-मानी मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला ने अपनी भूख हड़ताल खत्म करने का एलान किया है. इरोम शर्मिला पिछले सोलह साल से मणिपुर में आफस्पा के विरोध में भूख हड़ताल पर हैं। इरोम शर्मिला ने अदालत से कहा, अगर आफस्पा निरस्त किया जाए तो अनशन खत्म करने को तैयार है!

इरोम शर्मिला मणिपुर में विधानसभा चुनाव भी लड़ेंगी।

इसके साथ ही दूसरी बड़ी खबर यह है कि वह मणिपुर में विधानसभा चुनाव भी लड़ेंगी। मणिपुर में 2017 में विधानसभा चुनाव होने हैं।

अधिक खबर जानने के लिय यहाँ क्लिक करे 

Popular Topic On Rkalert

Tamil nadu Assembly Election 2016 Result Review Ne... Tamil nadu Assembly Election 2016 Result Review News Update Latest Voter List Tamilnadu Elect...


More News Like Our Facebook Page Follow On Google+ And Alert on Twitter Handle


User Also Reading...
RRB NTPC Result 2016 IBPS Clerk Recruitment Rio Olympic 2016
JobAlert Android Apps Punjabi Video
HD Video Health Tips Funny Jokes

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*


Read All Entertainment And Education Update in Hindi